You are currently viewing ठगों से सावधान : लोन दिलाने के नाम पर ब्लेंक चेक लेकर बाउंस कराने की धमकी देकर 50 लोगों से करोड़ों ठगे
Beware of thugs: 50 people have been hacked by threatening to bounce with Blank

ठगों से सावधान : लोन दिलाने के नाम पर ब्लेंक चेक लेकर बाउंस कराने की धमकी देकर 50 लोगों से करोड़ों ठगे

दुर्गः ब्लैंक चेक लेकर कामकाजी महिलाओं समेत जरूरतमंद लोगों को लोन देकर पांच गुना तक रकम वसूली गई। मुख्य आरोपी संजय सोनी नेे रैकेट बनाकार पूरी वारदात को अंजाम दिया। ठगी के शिकार लोगों में सब्जी बेचने वालों से लेकर संपन्न परिवार की कामकाजी महिलाएं तक शामिल हैं। मामले में 3 एफआईआर हो चुकी है। दर्जन भर पीड़ित सामने आ चुके हैं।

जानकारी अनुसार ठगों के शिकार हुए करीब 50 पीड़ितयों ने बताया कि आरोपी ने लोगों से 2 करोड़ रुपए से ज्यादा की ठगी की है। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। सामने आई पीड़िताओं से वसूल किए 5 गुना तक.. रैकेट में 10 से 12 लोग शामिल, अपराध दर्ज होते ही कई लोगों के लौटाए चेक जांच में जुटे पुलिस अधिकारियों ने बताया कि फास्ट बैंकिंग नाम से फर्जी बैंक चलाने वाले संजय सोनी रैकेट बनाकर ब्याज वसूली का काम करता था। फील्ड में उसके अलावा सह आरोपी महिला ही आगे आती थी। शिकायत के बाद वह रकम लौटा रहा है। आरोपी संजय लोगों को ब्याज पर रकम देने के अलावा सट्टा भी खिलवाने का काम करता है और अलग अलग कहानी सुना कर देता था झांसा अपराध पंजीबद्ध कराने वाली पीड़िताओं‌ ने बताया, महिलाओं को अपने झांसे में लेने के लिए सह आरोपी दुर्गा विश्वकर्मा को उनके घर और दुकान पर भेजता था। लोन लेने वालों को अलग-अलग कहानी सुनाकर झांसे में लेता था। इसी दौरान वो ब्लैंक चेक ले लेता था। उसी चेक का इस्तेमाल हेराफेरी में करता था।
पीड़ित सुनैना ने बताया कि 60 हजार रुपए देकर आरोपी ने वसूले 1.40 लाख रुपए लोन के पैसे से ही कमीशन काट लेता था। जेवरा-सिरसा की निधि दुबे ने बताया कि सात महीने पहले पार्लर का काम बढ़ाने के लिए चार चेक देकर दो लाख रुपए का लोन पास कराया। चेक हाथ में आने के अगले दिन आरोपी ने बिना बताए 60 हजार रुपए काटकर उसे 1.40 लाख रुपए दिए। बहस होने पर भी लोन कैंसिल नहीं किया। पुष्पा सिंह ने बताया कि 1.40 लाख रुपए देकर उनसे करीब 5.50 लाख रुपए वसूल किये। पीड़ित निधि दुबे ने 1.40 लाख देकर 06 लाख रुपए वसूल किये।
कोर्ट से अग्रिम जमानत मिलते ही हुआ फरार पिछले गुरुवार को संजय सोनी और दुर्गा विश्वकर्मा के खिलाफ जेवरा-सिरसा चौकी में दर्ज हुआ। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया। कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया। उसी समय आरोपी अग्रिम जमानत लेकर बाहर आ गया। उसके बाद दो और अपराध दर्ज हो गए। उसके बाद फरार है। छेड़छाड़ की भी शिकायत मिली है, पीड़ित आगे आएं सूदखोरी के आरोपी में आरोपी संजय सोनी के खिलाफ सुपेला-जेवरा सिरसा में अपराध पंजीबद्ध किया गया है। साथ ही एक महिला ने उसपर पैसे की वसूली के छेड़छाड़ की भी शिकायत दर्ज कराई है।