34,000 फीट की ऊंचाई पर खतरे में थी 150 भारतीयों की जान, पाकिस्तान ने यूं बचाया









इस्लामाबादः भारत-पाक में चल रहे तनाव के बीच गुरुवार को एक ऐसा घटना हुई जिसकी हर कोई तारीफ करेगा। दरअसल, 150 यात्रियों को लेकर जयपुर से मस्कट जा रहा एक भारतीय प्लेन पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में बहुत ही खराब मौसम में फंस गया। प्लेन पर आकाशीय बिजली गिर गई और वह अचानक 2 हजार फीट नीचे आ गया। पायलट ने मदद के लिए तुरंत सभी नजदीकी एयर ट्रैफिक कंट्रोलरों के पास अलर्ट भेजा।

Image result for plane in clouds night

विमान को खतरे में देख एक पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) तुरंत हरकत में आया और उसे हादसे का शिकार होने से बचा लिया। आपको बता दें कि गुरुवार को पाकिस्तान में मौसम इतना ज्यादा खराब था कि उस दिन आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई थी। पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी के एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) की सतर्कता ने करीब 150 यात्रियों को ले जा रहे एक भारतीय प्लेन को हादसे का शिकार होने से बचा लिया। भारतीय विमान के पायलट से आपात संदेश मिलने के बाद पाकिस्तानी ATC तुरंत हरकत में आया और विमान को सुरक्षित रास्ता बताया।

Image result for plane in clouds night

विमानन प्राधिकरण से जुड़े सूत्रों ने बताया कि दक्षिणी सिंध प्रांत के चोर इलाके में विमान बहुत ही खराब मौसम में फंस गया। ‘द न्यूज इंटरनैशनल’ की एक खबर के अनुसार विमान में 150 यात्री सवार थे। विमान गुरुवार को कराची क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भर रहा था तभी वह आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया। विमान अचानक 36,000 फुट की ऊंचाई से गिरकर 34,000 फुट की ऊंचाई पर आ गया। नतीजतन पायलट ने आपात प्रोटोकॉल जारी किया और पास के स्टेशनों को ‘खतरे’ की सूचना दी।

Image result for plane in clouds night

पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने पायलट की चेतावनी पर तुरंत प्रतिक्रिया की और आसपास के क्षेत्र में विमान को बाकी के सफर के लिए पाकिस्तानी एयर स्पेस में घने हवाई यातायात के माध्यम से निर्देशित किया। एटीसी ने भारतीय विमान को तबतक रास्ता बताया जबतक वह पाकिस्तान की हवाई सीमा से सुरक्षित बाहर नहीं निकल गया।



error: Content is protected !!