सावधान! कार में लगा AC भी साबित हो सकता है जानलेवा, जानें कारण









नई दिल्ली: अगर आप भी अपनी कार में एसी का इस्तेमाल करते है तो आपको सावधान रहने की जरुरत है क्योंकि इससे आपको कैंसर का शिकार हो सकते है। ये बात एक रिसर्च में सामने आई है। खासकर उन लोगों को कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है जो देर तक शीशाबंद खड़ी कार में बैठते ही एसी चालू कर लेते हैं।

Related image

जरा सोच कर देखिए कि आप जब भी कार में जाकर बैठते हैं, या उसे स्टार्ट कर रहे होते हैं, तब गर्म, प्लास्‍ट‍िक जैसी हल्की सी गंध महसूस करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है, कि यह गंध आखि‍र किस चीज की है, और कहां से आती है? दरअसल जब हम कार के चारों दरवाजे और शीशों को बंद कर देते हैं, तो उसमें मौजूद डैश बोर्ड, सीट, एसी की डक्ट्स और वे सभी वस्तुएं जो प्लास्टि‍क या फाइबर की बनी होती हैं, बेंजीन गैस छोड़ती हैं। बेंजीन एक विषैली और बेहद हानिकारक गैस है, जो कैंसर की उत्पत्त‍ि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Related image

ऐसी स्थि‍ति में जब आप कार में प्रवेश करते हैं, और कांच खोलने के बजाए तुरंत ए.सी. ऑन करते हैं, तो यह गैस वायु के अणुओं के साथ सांस लेते समय आपके शरीर में प्रवेश कर जाती है, जो आपके लिए बेहद खतरनाक है। बेंजीन गैस न केवल आपको कैंसर का शिकार बना सकती है, बल्कि आपकी हड्ड‍ियों पर भी विषैला प्रभाव डालती है। यह आपके खून में मौजूद श्वेत रक्त कणों को नष्ट कर देती है, जिससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। इसके अलावा आपके शरीर में बेंजीन के दुष्प्रभाव, एनीमिया और ल्यूकेमिया के रूप में भी दिखाई देते हैं।

Related image

गर्भवती महिलाओं में इसके प्रभाव से गर्भपात भी हो सकता है। यही नहीं, बेंजीन आपके गुर्दे और लीवर को सीधे तौर प्रभावि‍त करती है। और इन सभी में सबसे खतरनाक बात यह है, कि हमारा शरीर इस गैस को शरीर से बाहर करने और इसके दुष्प्रभावों से बचने में पूरी तरह से असमर्थ है।



error: Content is protected !!