You are currently viewing पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर मोहम्मद हसन समेत दर्जनों मुस्लिमों की भीड़ ने जमकर बरसाए पत्थर , सिखों को भगाकर गुरुद्वारे का नाम गुलाम अली मुस्तफा रखने की धमकी, देखें Video

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर मोहम्मद हसन समेत दर्जनों मुस्लिमों की भीड़ ने जमकर बरसाए पत्थर , सिखों को भगाकर गुरुद्वारे का नाम गुलाम अली मुस्तफा रखने की धमकी, देखें Video

इस्लामाबादः पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पथराव की घटना सामने आई है। खबरों की माने तो भीड़ का नेतृत्व मोहम्मद हसन के परिवार वाले कर रहे थे। मोहम्मद हसन ने हाल ही में सिख महिला जगजीत कौर को अगवा कर लिया था और उसका धर्मांतरण कराया था। जगजीत गुरुद्वारे के पाथी की बेटी है। खबरों के मुताबिक पत्थरबाज़ी कर रहे लोगों ने गुरुद्वारे का घेराव कर लिया था और इसे नष्ट करने की धमकी दी।

पत्थरबाजों में से एक शख्स का की कहना है कि वो इसका नया नाम गुलाम अली मुस्तफा रखेंगे। उनका कहना है कि यहां कोई सिख नहीं रहेगा। सिखों ने गुरुवार को गुरु गोविंद सिंह जयंती मनाई थी। बताया जा रहा है कि कुछ सिख अनुनायी गुरुद्वारे के अंदर फंसे हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक गुरुद्वारे पर हमला करने वाली सैकड़ों की भीड़ की अगुवाई पिछले साल ननकाना साहिब गुरुद्वारे के ग्रंथी की लड़की जगजीत कौर को अगवा कर जबरन धर्मांतरण करवाकर उसके साथ निकाह करने के आरोपी मोहम्मद हसन के परिवार ने किया है।

हमलावरों का आरोप है कि अपनी मर्जी से इस्लाम करने और निकाह करने वाली लड़कियों के बहाने सिख समुदाय बेवजह की विवाद करते हैं। मोहम्मद हसन के परिवार का ये भी दावा है कि जगजीत, जिसका नाम अब आयशा हो चुका है, वह दबाव के बावजूद अपना धर्म वापस बदलने के लिए तैयार नहीं है, लेकिन फिर भी उसके परिवार वालों को परेशान किया जाता है।

Image result for ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर की पत्थरबाजी

गौतरलब है कि जन्मस्थान ननकाना साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हैं और इसकी अहमियत इसलिए बढ़ जाती है कि यहां 1469 में सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव जी का जन्म हुआ था।

देखें वीडियो-