85 लाख रुपए में बिका दीवार पर टेप लगा एक केला, जानिए हैरान कर देने वाला मामला









नई दिल्लीः अमेरिका के मियामी बीच पर आर्ट बेसल में टेप लगा एक केला 85.81 लाख रुपए में बिका। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। आमतौर पर बाजारों में जहां केले 40-50 रुपये दर्जन मिल जाते हैं, वहीं टेप लगा ये केला 85 लाख रुपए में बिका है। दरअसल, यह एक आर्ट है। इस बनाना आर्ट को इटली के कलाकार मौरिजियो कैटेलन ने बनाया है। आर्ट मार्केट वेबसाइट अर्टनेट के मुताबिक, उनके बनाए बनाना आर्ट में तीन में से दो केले बिक चुके हैं और आखिरी केले की कीमत 1.07 करोड़ रुपए रखी गई है।

85 लाख रुपये में बिका दीवार पर टेप लगा यह एक केला

पेरोटिन गैलरी के मुताबिक, इस बनाना आर्ट को बनाने वाले कलाकार मौरिजियो कैटेलन अपने होटल के कमरे में लटकाने के लिए कोई मूर्ति बनाने पर विचार कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने पहले तांबे और तांबे के रंग से पेंट किए हुए केलों को तैयार किया और फिर बाद में एक असली केले को दीवार पर टेप लगाकर चिपका दिया और उसे आर्ट बेसल में प्रदर्शित किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उस केले को मियामी के एक ग्रोसरी स्टोर से खरीदा गया था। पेरोटिन गैलरी के इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है, इस एक केले की कीमत बताती है कि हम किस तरह का मूल्य तय करते हैं और किन वस्तुओं को महत्व देते हैं।

85 लाख रुपये में बिका दीवार पर टेप लगा यह एक केला

इस बनाना आर्ट को ‘कॉमेडियन’ नाम दिया गया है। पेरोटिन गैलरी के मालिक इमैनुअल पेरोटिन के मुताबिक, केला वैश्विक व्यापार का प्रतीक है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल मजाक के तौर पर भी किया जाता है।



error: Content is protected !!