You are currently viewing रद्द हुए 3 करोड़ राशनकार्ड: जल्दी करिए चेक कहीं आपका भी तो नहीं…

रद्द हुए 3 करोड़ राशनकार्ड: जल्दी करिए चेक कहीं आपका भी तो नहीं…

 

 

नई दिल्लीः केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने बताया कि सरकार ने 3 करोड़ से ज्यादा फर्जी राशन कार्ड राशन कार्ड को रद्द कर दिया है। राशन कार्डों के डिजिटलीकरण और आधार सीडिंग के दौरान 3 करोड़ राशनकार्ड के फर्जी होने की जानकारी सामने आई। इसके बाद सरकार ने इन सभी राशनकार्डों को रद्द करने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि सरकार ने लॉकडाउन अवधि के चलते गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अप्रैल से जून तक तीन महीने के लिए हर राशनकार्ड धारक को मुफ्त एक किलो दाल वितरण का फैसला भी लिया था।

 

 

 

सरकार ने कहा है कि राशन कार्ड कैंसिल होने पर आवेदक को खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर इसकी जानकारी लेनी होगी। वहां अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड दिखाकर, आधार नंबर को राशन कार्ड से लिंक करवालेना चाहिए। इसके बाद नया राशन कार्ड बन जायेगा और उस पर केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत फ्री राशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

 

 

 

एक जून से शुरु हो रही है ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना
सरकार 1 जून 2020 से ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना को लागू कर देगी। इसके जरिए पुराने और नए राशन कार्डधारक देश में किसी भी राशन की दुकान से कहीं भी राशन खरीद सकेंगे। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने हाल में इसकी घोषणा की है। इसे राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी कहा जा रहा है।

 

 

 

 

आधार को राशन कार्ड से कैसे लिंक करें?
-आधार की आधिकारिक सीडिंग वेबसाइट पर जाएँ और स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें।
-अपना नाम और एड्रेस जैसी ज़रूरी जानकारी भरें।
-मेनू विकल्प से बेनिफिट टाइप चुनें और राशन कार्ड पर क्लिक करें।
-अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर भरें।
-आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मिलेगा, OTP एंटर करें।
-वेरिफिकेशन सफल होने के बाद आपके पास एक नोटिफिकेशन आ जाएगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो चुका है।