You are currently viewing 1 जुलाई से बदल जाएंगी ये रोजमर्रा जिदंगी से जुड़ी ये 6 जरूरी चीजें, आपकी जेब और जिंदगी पर होगा सीधा असर

1 जुलाई से बदल जाएंगी ये रोजमर्रा जिदंगी से जुड़ी ये 6 जरूरी चीजें, आपकी जेब और जिंदगी पर होगा सीधा असर

 

1 जुलाई से आपकी जिंदगी में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिनका आपकी जेब और जिंदगी पर सीधा असर होगा.  ये बदलाव बैंक, रसोई गैस और रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए है RBI की ओर ऑनलाइन पैसों के लेनदेन से जुड़ा नया नियम लागू  हो जाएगा. वहीं, रसोई गैस की कीमतें तय होंगी. साथ ही छोटी बचत योजनाओं की नई दरें लागू होंगी. माना जा रहा है कि ब्याज दरें घट सकती हैं. ऐसे में आपके जमा पर मुनाफा घट जाएगा. आइए जानें ऐसी कौन सी 6 चीजें है जो 1 जून से बदलने जा रही हैं.

(1) RTGS & NEFT को लेकर बदला बड़ा नियम-डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिए हैं. RBI ने पैसा ट्रांसफर करने का शुल्क 1 जुलाई से समाप्त करने की घोषणा की है. केंद्रीय बैंक ने बैंकों से कहा है कि वह लाभ उसी दिन से अपने ग्राहकों को दें. आरटीजीएस (RTGS) से बड़ी राशियों को एक खाते से दूसरे खाते में तत्काल ट्रांसफर करने की सुविधा है. इसी तरह एनईएफटी के जरिये दो लाख रुपये तक तत्काल ट्रांसफर किए जा सकते हैं.

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक एनईएफटी के जरिये मनी ट्रांसफर के लिए 1 रुपये से 5 रुपये का चार्ज लेता है. वहीं, आरटीजीएस के जरिए पैसा ट्रांसफर करने के लिए 5 से 50 रुपये का चार्ज लेता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस और एनईएफटी प्रणाली के जरिये उसके द्वारा सदस्य बैंकों पर लगाए जाने वाले विभिन्न शुल्कों की समीक्षा की है.

(2) महंगा हो सकता है रसोई गैस सिलेंडर- हर महीने की तरह 1 जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी होंंगी. इससे पहले 1 जून को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी.

(3) रिजर्व बैंक (RBI) ने बेसिक सेविंग अकाउंट के मामले में नियमों को आसान कर दिया है. ऐसे खाताधारकों को चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेंगी. हालांकि, बैंक इन सुविधाओं के लिये खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिये नहीं कह सकते. ये नए नियम 1 जुलाई से लागू होंगे.

प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता (बीएसबीडी) से आशय ऐसे खातों से है, जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है. इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है. इससे पहले नियमित बचत खाते जैसे खातों को ही अतिरिक्त सुविधा मिलती थी. अत: इन खातों में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत होती है और अन्य शुल्क भी देने होते हैं.

(4)  1 जुलाई से आम लोगों को झटका! बचत योजनाओं के ब्‍याज पर चलेगी कैंची- अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या योजना या फिर नेशनल सेविंग स्‍कीम (NSC) के तहत निवेश करते हैं तो आपको जुलाई से बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल, मोदी सरकार स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्‍याज दर में कटौती करने की तैयारी में है. सरकार जल्‍द ही इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकती है.

(5) 1 जुलाई से बदल जाएगा SBI का नियम, 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा असर- एसबीआई की ओर से कहा गया है कि 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे. इसका मतलब यह हुआ कि अगले महीने से एसबीआई की होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी. अगर इसे आसान भाषा में समझें तो रिजर्व बैंक जब-जब रेपो रेट में बदलाव करेगा उसी आधार पर एसबीआई की होम लोन की ब्‍याज दर भी तय होगी.

(6) 1 जुलाई से 36,000 तक महंगी हो जाएंगी महिंद्रा कारें, जानें वजह- ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ऐंड महिंद्रा (M&M) ने अपने पेसेंजर वीइकल्स की कीमत में 36,000 रुपये तक का इजाफा करने का फैसला किया है. महिंद्रा के वाहनों पर 1 जुलाई से नई कीमत लागू होगी. कंपनी के इस फैसले के बाद महिंद्रा स्कॉर्पियो, बोलेरो, एक्सयूवी500 जैसी कार महंगी हो जाएंगी.

महिंद्रा ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा ,  भारत में सभी यात्री वाहनों में 145 सुरक्षा मानदंड लागू होने से यह वृद्धि की जा रही है. कंपनी ने कहा कि वह स्कॉर्पियो , बोलेरो , टीयूवी 300 और केयूवी 100 नेक्सट की कीमतों में थोड़ा ज्यादा और एक्सयूवी 500 तथा माराजो के दामों में मामूली वृद्धि की जाएगी. महिंद्रा ने कहा कि एआईएस 145 सुरक्षा नियम वाहन में कुछ सुरक्षा फीचर्स लगाने को अनिवार्य बनाते हैं.