You are currently viewing सोनिया गांधी की बढ़ी मुसीबत, अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला में एक और बिचौलिया गिरफ्तार, खुलेंगे अब कई राज

सोनिया गांधी की बढ़ी मुसीबत, अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला में एक और बिचौलिया गिरफ्तार, खुलेंगे अब कई राज

नई दिल्ली : अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को एक और बड़ी सफलता मिली है। एजेंसी ने एक और कथित बिचौलिए सुशेन मोहन गुप्ता को कल रात को गिरफ्तार कर लिया। उन्हें मंगलवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुप्ता से जांच एजेंसी ने कई बार पूछताछ की थी लेकिन वह सहयोग नहीं कर रहा था। इसलिए उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

ईडी इस सौदे के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को काफी पहले गिरफ्तार कर चुकी है। उसे सऊदी अरब से भारत प्रत्यर्पित किया गया था। वह फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।

मिशेल ने लिया था ‘मिसेज गांधी’ का नाम: अगस्ता वेस्टलैंड मामले में ईडी ने किया था दावा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से बताया गया है कि क्रिश्चियन मिशेल ने कोर्ट के सामने अपना बयान दर्ज़ कराया है.ईडी के अनुसार मिशेल ने अपने बयान में ‘श्रीमती गांधी’ नाम का ज़िक्र भी किया था

अब एक औऱ बिचौलिये की गिरफ्तारी के बाद ईडी पूछताछ करेगी । जिस के बाद कई राज खुलने के आसार है। जिस के बाद सोनिया गांधी की मुश्किलें बढ़ सकती है।

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला
यह घोटाला तब सुर्खियों में आया जब इटली के एयरोस्पेस और डिफेंस निर्माण से जुड़ी कंपनी फिनमेकानिका के पूर्व मुखिया ओरसी को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया था। अदालत ने कंपनी फिनमेकानिका को दोषी पाया था।ओरसी पर भारत सरकार से वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों के इस सौदे को हासिल करने के लिए कथित तौर पर 362 करोड़ रुपए की रिश्वत देने का आरोप लगा था।खबरों के मुताबिक कोर्ट ने अपने आदेश में फिनमेकानिका की अधीनस्थ (सबसिडरी) कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनि को साढ़े चार साल जेल की सजा सुनाई।

यूपीए सरकार में हुआ था सौदा
 कांग्रेस नीत यूपीए सरकार ने फरवरी 2010 में यूके की कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ भारतीय एयरफोर्स के लिए 12 हेलीकॉप्टरों की खरीद को लेकर एक सौदा किया था। इस सौदे की लागत 3600 करोड़ तय की गई थी, लेकिन साल 2014 जनवरी में अनुबंध की शर्तें पूरी न होने पर और 360 करोड़ रुपए के कमीशन के भुगतान के आरोपों के बाद भारत ने इस अनुबंध को खारिज कर दिया। जिस समय करार पर रोक लगाने का आदेश जारी किया गया, उस समय भारत 30 प्रतिशत भुगतान कर चुका था और तीन अन्य हेलीकॉप्टरों के लिए आगे के भुगतान की प्रक्रिया चल रही थी।
Agusta-westland-case-enforcement-directorate-arrested-middleman-sushen-mohan-gupta