You are currently viewing सिर्फ आधा प्रतिशत वोट ज़्यादा लेकर कांग्रेस ने इस राज्य से उखाड़ दी भाजपा की सत्‍ता, कांग्रेस को 39.1 % और भाजपा को 38.6 % वोट हुए प्राप्त

सिर्फ आधा प्रतिशत वोट ज़्यादा लेकर कांग्रेस ने इस राज्य से उखाड़ दी भाजपा की सत्‍ता, कांग्रेस को 39.1 % और भाजपा को 38.6 % वोट हुए प्राप्त

 

राजस्‍थान में कांग्रेस और भाजपा की सीटों का अंतर 25 से ज्‍यादा है। हालांकि, कांग्रेस को राजस्‍थान में उतनी बड़ी जीत नहीं मिली है, लेकिन सरकार बनाने लायक सीटों का आंकड़ा उसे मिल रहा है। राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2018 के परिणामों में जो सबसे चौंकाने वाली बात सामने आई है, वो है वोट प्रतिशत। आप जानकर हैरान जाएंगे कि यहां कांग्रेस को भाजपा की तुलना में सिर्फ आधा प्रतिशत वोट ही ज्‍यादा मिला है। मतलब भाजपा ने सिर्फ आधे प्रतिशत वोट की वजह से राजस्‍थान की सत्‍ता गंवा दी।

सिर्फ आधे प्रतिशत वोट के साथ कांग्रेस ने उखाड़ दी भाजपा की सत्‍ता

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, राजस्‍थान में कांग्रेस को 39.1 प्रतिशत वोट प्राप्‍त हुए हैं, जबकि भाजपा को 38.6 प्रतिशत वोट प्राप्‍त हुए। दोनों दलों के बीच सिर्फ 0.5 प्रतिशत वोटों का अंतर रहा और इतने से फर्क ने राजस्‍थान से वसुंधरा राजे सिंधिया को सत्‍ता से बाहर कर दिया।

एक भी सीट नहीं जीत सकी कांग्रेस

कांग्रेस के साथ लंबे समय से यह समस्‍या रही है कि वह वोट प्रतिशत की तुलना में सीटें हासिल नहीं कर पाती है, लेकिन इस बार के चुनाव में उसने इस कमजोरी पर काफी हद तक पार पा ली है। राजस्‍थान के ही पिछले चुनावों के आंकड़ों पर गौर करें तो कांग्रेस की यह कमजोरी साफ उभरकर आती है। 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 55.6 प्रतिशत वोट शेयर के साथ राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों भगवा फहरा दिया, जबकि कांग्रेस पार्टी 30.7 प्रतिशत वोट पाने के बाद भी एक सीट पर भी जीत दर्ज नहीं कर पाई थी।