You are currently viewing यदि आपके पास नहीं होंगे ये 8 दस्तावेज तो नही मिलेगा सवर्ण आरक्षण , पढ़ें पूरी ख़बर

यदि आपके पास नहीं होंगे ये 8 दस्तावेज तो नही मिलेगा सवर्ण आरक्षण , पढ़ें पूरी ख़बर

आर्थिक रुप से पिछड़े गरीब सवर्णों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था को प्राप्‍त करने के लिए कौन-कौन से दस्‍तावेज आवश्‍यक हैं। तो आइए जानते हैं इन दस्‍तावेजों के बारे में -– 

जाति प्रमाण
जाति प्रमाण पत्र सवर्ण आरक्षण का लाभ उठाने के लिए सबसे जरुरी प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र है। सवर्ण जाति के प्रतियोगियों को कभी भी जाति प्रमाण पत्र लगाने की जरुरत नहीं होती इसलिए ज्‍यादातर लोगों के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं होता है।

आय प्रमाण
आय प्रमाण पत्र आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य हो सकता है। सरकार ने इस बारे में पहले ही बता दिया है कि आरक्षण का लाभ उन्‍हीं को मिलेगा जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपए से कम है।

BPL कार्ड

BPL कार्ड बीपीएल कार्ड की आरक्षण का लाभ लेने के लिए आवश्‍यक है। आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जरुरी है कि आप इस बात को भी साबित करें कि आप सवर्णों में भी पिछड़े हुए हैं। ऐसे में अगर बीपीएल कार्ड है तो आपके लिए यह कार्ड फायदेमंद साबित हो सकता है।

पैन कार्ड

पैन कार्ड पैन कार्ड आज के समय में सभी नौकरी और सेवाओं के लिए अनिवार्य कर दिया गया है यदि आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्‍द ही इसके लिए आवेदन कर दें। शिक्षा और नौकरी में अब पैन कार्ड लगाना अनिवार्य होता है

आधार कार्ड

आधार कार्ड आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड होना भी बहुत जरूरी है। आधार कार्ड कार्ड भारतीय नागरिक होने की पहचान के तौर पर दिखाया जाता है। आधार कार्ड के जरिए आपकी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है इसलिए इसे नौकरी में अनिवार्य कर दिया गया है। यदि आपने अभी भी आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो उसे तुरंत बनवा लें।

इनकम टैक्‍स रिटर्न

इनकम टैक्‍स रिटर्न के कागजात सवर्णों को आरक्षण का लाभ उठाना है तो इनकम टैक्‍स रिटर्न के कागजार अपने साथ रखने होंगे। फॉर्म 16 के जरिए आप इस बात का प्रमाण दे सकते हैं कि आपकी आय 8 लाख रुपए से कम है और आप आरक्षण के दायरे में आते हैं।

पासबुक की कॉपी

पासबुक की कॉपी सामान्‍य वर्ग आरक्षण का लाभ उठाने के लिए पासबुक की कॉपी अपने साथ रखें। पासबुक तीन महीने के इस्‍टेटमेंट आपको दिखाने पड़ सकते हैं। इससे आपकी आय के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है।

जनधन खाते में हो अकाउंट

जनधन खाते में हो अकाउंट पिछड़े सवर्णों को आर्थिक आधार पर नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण चाहिए तो जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट होना चाहिए। जनधन योजना के तहत उन्‍हीं खाताधारकों को लाभ मिलता है जो आर्थिक रुप से कमजोर होते हैं।