You are currently viewing बैंक यूनियनों ने लिया बड़ा फैसला, अब दो दिन की होगी हड़ताल. दो दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंक यूनियनों ने लिया बड़ा फैसला, अब दो दिन की होगी हड़ताल. दो दिन बंद रहेंगे बैंक

यूनियनों ने लिया बड़ा फैसला, जानिए अब कितने दिन बंद रहेंगे बैंक
बैंक अधिकारियों की चार यूनियनों ने सार्वजनिक क्षेत्र के दस बैंकों का एकीकरण कर चार बैंक बनाने की घोषणा के खिलाफ 26 सितंबर से दो दिन की हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अधिकारियों की यूनियनों ने इस सप्ताह प्रस्तावित दो दिन की हड़ताल को टाल दिया है। वित्त सचिव राजीव कुमार की ओर से उनकी चिंताओं पर गौर करने के आश्वासन के बाद यूनियनों ने हड़ताल टालने का फैसला किया है। बैंक अधिकारियों की चार यूनियनों ने सार्वजनिक क्षेत्र के दस बैंकों का एकीकरण कर चार बैंक बनाने की घोषणा के खिलाफ 26 सितंबर से दो दिन की हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी।

यूनियनों के इस फैसले से बैंक ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि प्रस्तावित हड़ताल की वजह से इस महीने 26 से लेकर 29 सितंबर तक बैंक बंद रहते। यानी इस हफ्ते सिर्फ तीन दिन ही बैंकों का कामकाज होता। ऐसी परिस्थिति में ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता। अब बैंक गुरुवार और शुक्रवार को भी खुले रहेंगे। शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे।

सोमवार को एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि वित्त सचिव ने सभी चिंताओं को लेकर एक समिति के गठन के मुद्दे पर सकारात्मक रुख दिखाया है। यह समिति दस बैंकों के प्रस्तावित एकीकरण से जुड़े मुद्दों पर गौर करेगी। इसमे सभी बैंकों की पहचान कायम रखने का मुद्दा भी है।

बयान में कहा गया है कि इस बातचीत के बाद हड़ताल के आह्वान को वापस लेने की अपील की गई। बयान में कहा गया है कि वित्त सचिव के साथ एक सकारात्मक और कार्ययोग्य समाधान पर बातचीत के बाद 48 घंटे की हड़ताल को टाल दिया गया है। इससे अब 26 और 27 सितंबर को बैंकों का सामान्य कामकाज प्रभावित नहीं होगा।

इससे पहले इंडियन बैंक्स एसोसिएश्न (आईबीए) ने एसबीआई को सूचित किया था कि ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कनफेडरेशन (एआईबीओसी), आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए), इंडियन नेशनल बैंक आफिसर्स कांग्रेस (आईएनबीओसी) और नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक आफिसर्स (एनओबीओ) 26 और 27 सितंबर को बैंक कर्मचारियों की अखिल भारतीय हड़ताल का आह्वान किया था।