You are currently viewing दीवाली तोहफा : एक नंवबर से बिना लाइन में लगे मोबाइल से ही पाएं ट्रेन का जनरल टिकट, जानें बुकिंग का तरीका, टिकट काउंटर पर जाने की नही पड़ेगी जरूरत

दीवाली तोहफा : एक नंवबर से बिना लाइन में लगे मोबाइल से ही पाएं ट्रेन का जनरल टिकट, जानें बुकिंग का तरीका, टिकट काउंटर पर जाने की नही पड़ेगी जरूरत

(PLN)रेलवे के अनारक्षित टिकट की ऑनलाइन बुकिंग पहली नवंबर से देशभर में शुरू हो जाएगी। दिवाली से पहले आम यात्री अपने मोबाइल फोन से लंबी दूरी की ट्रेन में रेलवे के अनारक्षित टिकट सिस्टम (यूटीएस) से जनरल टिकट खरीद सकेंगे। इसके लिए उन्हें टिकट काउंटर पर लंबी लाइन नहीं लगानी होगी।

 

मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा यूटीएस ऑन मोबाइल आईकॉन एप्प

इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल चार टिकट खरीदने की अनुमति होगी. ऐप पर पंजीकृत उपयोगकर्ता टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकता है.

यात्री को टिकट बुकिंग के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन व लॉगिन करना होगा। एक पीएनआर पर अधिकतम चार यात्री सफर कर सकेंगे। किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे।

 

Diwali gift: A ticket will get the general ticket of Railway across the country