You are currently viewing दिल्ली मेट्रो में अब टोकन और स्मार्ट कार्ड के बिना होगा सफर, 236 मेट्रो स्टेशन पर आने वाली है यह नई तकनीक

दिल्ली मेट्रो में अब टोकन और स्मार्ट कार्ड के बिना होगा सफर, 236 मेट्रो स्टेशन पर आने वाली है यह नई तकनीक

Delhi Metro: खत्म होगी टोकन और स्मार्ट कार्ड की सुविधा, आने वाली है यह तकनीक

दिल्ली मैट्रो में आप जल्द ही आप टोकन और मैट्रो कार्ड के बिना सफर कर सकते हैं। दिल्ली मैट्रो आपके सफर को और आसान बनाने के लिए नई तकनीक ला रही है। जिससे की आप बिना टोकन या मैट्रो कार्ड के भी सफर का आनंद उठा सकते हैं। टोकन खरीदने व स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने की झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर बायोमीट्रिक आधारित फेयर कलेक्शन गेट लगाने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद सिर्फ अंगुली पंच कर यात्री मेट्रो में सफर कर सकेंगे। यात्रियों को मेट्रो से आवागमन के लिए टोकन या स्मार्ट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। डीएमआरसी ने योजना की पुष्टि करते हुए अधिक जानकारी देने से इनकार किया है।

डीएमआरसी के अनुसार 14.51 करोड़ की लागत से दिल्ली के सारे मैट्रो स्टेशनों को बायोमीट्रिक किया जायेगा। इसकी डिजाइन तैयार करने व गेट लगाने के लिए एजेंसियों की तलाश शुरू कर दी गई है। ये गेट लगने के बाद अंगुलियों से पंच कर, टोकन और स्मार्ट कार्ड तीनों से किराया भुगतान की सुविधा होगी। मौजूदा समय में दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क करीब 327 किलोमीटर हैं और 236 मेट्रो स्टेशन हैं।

सभी स्टेशनों पर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट लगाए गए हैं। यात्री टोकन व स्मार्ट कार्ड से किराया भुगतान कर मेट्रो में सफर कर पाते हैं। साथ ही दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मोबाइल (स्मार्ट फोन) से भी किराया भुगतान की सुविधा है। आने वाले दिनों में बायोमीट्रिक सिस्टम से किराया भुगतान का नया विकल्प मिलेगा।

दरअसल इस बायोमीट्रिक फेयर कलेक्शन सिस्टम में फिंगर पिंट्र सेंसर लगे होंगे। इसमें यात्रियों को फिंगर पिंट्र पंजीकृत करना होगा। स्टेशन पर प्रवेश व बाहर निकलने पर अंगुली पंच करना पड़ेगा। स्टेशन से बाहर निकलते वक्त अंगुली पंच करते ही आधार कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट से किराया कट जाएगा। अकाउंट में पैसा कम होने पर यात्री को नकद भुगतान या क्रेडिट कार्ड से किराया भुगतान करना पड़ सकता है।