You are currently viewing डिप्स में ट्रैनिंग वर्कशाप का आयोजन, अध्यापकों को दी गई आनलाईन लैब प्रैक्टिकलज की जानकारी
डिप्स में ट्रैनिंग वर्कशाप का आयोजन, अध्यापकों को दी गई आनलाईन लैब प्रैक्टिकलज की जानकारी

डिप्स में ट्रैनिंग वर्कशाप का आयोजन, अध्यापकों को दी गई आनलाईन लैब प्रैक्टिकलज की जानकारी

PLN- PUNJAB LIVE
PLN PUNJAB LIVE

इस कार्यशला में अमृता क्रिएट्स के सदस्य पी. चन्द्रशेखर मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित हुए। वर्कशॅाप का आगाज डिप्स चेन की सी.ई.ओ मोनिका मंडोत्रा ने मुख्य वक्ता को गुलदस्ता देते हुए किया। इस अवसर पर पी.चन्द्रशेखर ने सी.बी.एस.ई तथा एन.सी.ई.आर टी से संबधित विषयों से सभी अध्यापकों को पावर प्वाईंट प्रैजनटेशन के ज़रिए ओमस लॉ, टाईट्रेशन ऑफ के.एम.एन.ओ 4, बॉयो के जर्मीनेशन गणित के एरीया ऑफ सफेयर व पाईथागोरस थेरम तथा अंग्रेजी के प्लूरल्ज़ व एक्टिव पैसिव वॉयस बाबात विस्तार से जानकारी मुहैया करवाई।

इस दौरान उन्होंने ऑनलाईन यूजर आईडी लागईन की प्रकृया भी बताई। उन्होंने अध्यापकों को अॉनलाईन डैमों भी दिखाए जितकी सहायता से विद्यार्थियों को कोई भी प्रैक्टिल की जानकारी वह ऑनलाईन प्रदान कर सकते है ताकि हर विद्यार्थी अपने पीसी पर विस्तार से ज्ञान प्राप्त कर सके। इस दौरान उन्होंने अध्यापकों को उनके मोबाईल पर इस तकनीक को प्रोयग करने की विधि बताई। इस दौरान उन्होंने रायल लाईफ के ऑनलाईन प्रैक्टिकल को रीयल लाईफ का सप्लीनैंट बताया। उन्होंने कहा कि बच्चों को लैब में लेजाने से पहले अगल ऑनलाईन समझा दिया जाए तो वह लैव में किसी भी प्रैक्टिकल को आसानी से ग्रहण कर पाएंगे।

इस दौरान डिप्स चेन की सी.ई.ओ मोनिका मंडोत्रा ने सभी अध्यापकों को विषय को रूचिकर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया तथा कहा कि वह सप्ताह में एक बात विद्यार्थियों के साईंस क्विज़, प्रैक्टिकल एक्सपैरिमैंटेशन, साईंस आऊुटिंग करवाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कक्षा की बजाए साईंस को यदि फील्ड वर्क या रोजाना के जीवन से जोड़ा जाए तो साईस का अधिक विस्तार किया जा सकता है। इस कार्यशाला में स्कूल की प्रिंसिपल नीलू बावा तथा डिप्स एजुकेशनल रिसर्च एंड डिवैल्पमैंट बोर्ड की साईंस एडवाईज़र नितिका फूल भी उपस्थित थे।