You are currently viewing खुशख़बरी : अब घर खरीदना हो जाएगा बेहद सस्ता, लेकिन तैयारी के लिए बचे हैं सिर्फ 25 दिन, मत करे देर

खुशख़बरी : अब घर खरीदना हो जाएगा बेहद सस्ता, लेकिन तैयारी के लिए बचे हैं सिर्फ 25 दिन, मत करे देर

PLN : घर खरीदने के लिए बीते एक दशक के बाद सबसे सुनहरा मौका 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है। ऐसा जीएसटी काउंसिंल दरा अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट और सस्ते घरों पर जीएसटी घटाने के फैसले होगा। अगर आप आशियना का सपना पूरा करना चाहते हैं तो अब देर मत कीजिए। घर का सपना पूरा करने का माकूल वक्‍त आपका इंतजार कर रहा है। हालांकि, आपके पास अब सिर्फ 25 दिनों का वक्‍त है। आप सोच रहे होंगे कि सिर्फ 25 दिन ही क्‍यों? ऐसा इसलिए कि इन 25 दिनों में अपनी बजट और जरूरत के हिसाब से प्रॉपर्टी सर्च कर इस मौके का भरपूर फायदा उठा सकते हैं। हमारी सलाह है आप अपनी बजट के अनुसार ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रॉपर्टी सर्च करना शुरू दें। फिर डेवलपर, प्रोजेक्‍ट की साइट, कीमत आदि के बीच तुलना करें। अगर आप एक अप्रैल के बाद प्रॉपर्टी देखना शुरू करेंगे तो हो सकता है कि आपको दो-तीन सप्ताह का वक्‍त का लग जाए और तब तक कीमत में भी इजाफा हो जाए।

इंतजार करने पर हो सकता है नुकसान

अगले 25 दिन के बाद जरूर घर खरीदने का सबसे बेहतर वक्‍त आ रहा है लेकिन इसके बाद भी इंतजार करने की सोच रहे हैं तो ऐसा न करें। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि अंडर कंस्ट्रक्शन फ्लैटों पर मौजूदा 12% की जगह 5% जीएसटी करने की पहल से रियल एस्टेट सेक्टर पर टैक्स का बोझ तो घटेगा, लेकिन डेवलपर्स को इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ नहीं मिलेगा। इसके चलते कच्चे माल और सर्विसेज की लागत पर चुकाए गए टैक्स का क्रेडिट नहीं मिलेगा, जिससे डेवलपर्स की कंस्‍ट्रक्‍शन लागत बढ़ेगी। हो सकता है कि डेवलपर्स अगले कुछ महीनों तक कीमतों में इजाफा नहीं करें लेकिन जैसे ही अनसोल्‍ड इनवेंट्री की संख्‍या कम होगी, प्रॉपर्टी की कीमतें में इजाफा होगा। ऐसे में अगर कोई खरीदारी आगे भी इंतजार करने की सोच रहा है तो उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है। उसकी अधिक कीमत चुकाना पड़ सकता है।

45 लाख कीमत के माकान पर 5.82 लाख की बचत

पहली दफा घर खरीदने का सुनहरा मौका कैसे है इसको इस तरह समझ सकते हैं। अगर आप पहली दफा घर अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट में फ्लैट खरीद रहे हैं तो अभी तक 12 फीसदी की दर से जीएसटी का भुगतान करना होता है। वहीं एक अप्रैल से यह दर घट कर 5 फीसदी हो जाएगी। यानी जीएसटी में 7 फीसदी की कमी। इसके चलते 45 लाख रुपये की प्रॉपर्टी पर 3.15 लाख रुपये की सीधे बचत होगी। अगर आप पहली दफा घर खरीदने जा रहे हैं तो प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत होम लोन पर 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इस तरह कुल 5.82 लाख रुपये की बचत होगी।

किफायती घर खरीदना और आसान

देश में घरों की कमी को दूर करने के लिए किफायती घरों की परिभाषा भी बदली गई है। मेट्रो शहर में 60 वर्ग मीटर (करीब 650 वर्ग फीट) के घर फिफायती श्रेणी में जबकि नॉन-मेट्रो शहरों में यह आकार 90 वर्ग मीटर (970 वर्ग फीट) कर दिया गया है। शर्त यह है मकान की कीमत 45 लाख रुपये तक हो। इसका मतलब यह हुआ कि 45 लाख रुपये तक के मकान किफायती श्रेणी में आएंगे। इस माकान पर मात्र 1 फीसदी की दर से जीएसटी देना होगा। यानी अगर आप पहली दफा घर खरीद रहें तो सिर्फ एक फीसदी जीएसटी देकर आप घर खरीद सकते हैं। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन पर सब्सिडी भी ले सकते हैं। मेरा मानना है कि सस्तेा घरों पर जीएसटी घटाने का का सकारात्मक असर होगा। इससे मांग और आपूर्ति के बीच अंतर में कमी आएगी।