You are currently viewing खुशखबरी : एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने लांच किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ThinQ की विशेषता वाले बहुप्रतीक्षित रेंज वाला LG (AI) TV, नई रेंज में SMART, LED, UHD, NanoCell और OLED AI ThinQ टीवी के तहत विभिन्न मॉडल उपलब्ध, जानिये इस की खासियतें

खुशखबरी : एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने लांच किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ThinQ की विशेषता वाले बहुप्रतीक्षित रेंज वाला LG (AI) TV, नई रेंज में SMART, LED, UHD, NanoCell और OLED AI ThinQ टीवी के तहत विभिन्न मॉडल उपलब्ध, जानिये इस की खासियतें

 

नई दिल्ली, 10 जुलाई, 2019: एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने आज भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ThinQ की विशेषता वाले टेलीविज़न की बहुप्रतीक्षित रेंज लॉन्च की है। एलजी ने इस साल की शुरुआत में गूगल असिस्टेंट को पेश किया था और अब यह अन्‍य विकल्प तथा पसंद अपने ग्राहकों को मुहैया करवा रहा है. इनमें शामिल है अमेज़न एलेक्सा, एप्पल एयर प्ले 2 आदि. इनके साथ एलजी अपने 2019 के टीवी को ThinQ एआई के साथ अधिक विकल्प प्रदान कर रहा है. इसे बेहतर कनेक्टिविटी और टीवी देखने के एक ज्‍यादा प्रभावशाली अनुभव के साथ लिविंग स्‍पेस को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इस नई रेंज में इसके SMART, LED, UHD, NanoCell और OLED AI ThinQ टीवी के तहत विभिन्न मॉडल शामिल हैं.

LG की 2019 OLED TV रेंज अमेज़न एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के साथ यूजर्स को वॉयस कंट्रोल अपने हाथ में लेने में सक्षम बनाती है। ये एलजी को इकलौता ऐसा ब्रांड बना रहा है जो कि दोनों बड़े एआई प्लेटफोर्म को कोई अतिरिक्त सॉफ्टवेयर लगाए बिना सपोर्ट करता है. ये नए टेलीविजन हजारों वॉयस कमांड को सुन और समझ सकते हैं और पहले के मुकाबले कई गुना बेहतर हैं. इसका श्रेय जाता है, LG ThinQ AI कंवर्सेशनल वॉयस रिकॉग्निशन टेक्‍नोलॉजी को.एलेक्सा रूटीन्‍स का प्रयोग करते हुए यूजर्स विभिन्‍न कामों को एकसाथ लिंक कर सकते हैं, जैसे कि अपनी स्‍मार्ट लाइटिंग को कंट्रोल करना, मौसम की जानकारी लेना या गणेशास्‍पीक्‍स जैसे स्किल्‍स का उपयोग कर अपना दैनिक राशिफल सुनना. आपको बस बोलना है- ‘एलेक्सा स्टार्ट माई मॉर्निंग.’ वे संगीत भी बजा सकते हैं या ऑडियो बुक्‍स को सुन सकते हैं और एलेक्‍सा स्किल स्‍टोर पर पहले से ही उपलब्‍ध 20,000 से ज्‍यादा एलेक्‍सा स्किल्‍स का लाभ उठा सकते हैं. एलेक्सा की पहले से मौजूद बिल्‍ट-इन न्यू अपडेट और फीचर सर्विस के साथ LG AI TV में वॉयस सर्विस मौजूद रहेगी. उपभोक्ता बाहरी गेमिंग कंसोल्‍स और साउंडबार से भी जुड़ सकते हैं. इसके लिए उनको बस कहना है, ‘एलेक्सा कनेक्ट टू साउंडबार’ या यदि आपको टीवी पिक्चर मोड़ में स्विच करना है तो आपको बस कहना होगा, ‘एलेक्सा चेंज टू सिनेमा मोड’ अथवा यहाँ तक कि आप बताए गए समय पर खुद ही टीवी बंद भी करवा सकते हैं.

इसमें मौजूद बिल्‍ट-इन गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने सवाल पूछ सकते हैं, अपना पसंदीदा कार्यक्रम चुन सकते है और घर के स्मार्ट उपकरणों को हैंडल कर सकते हैं. आप इंटेलिजेंट वॉयस कंट्रोल का प्रयोग करते हुए एलजी मैजिक रिमोट से बात करके शो खोज सकते हैं, टीवी की सेटिंग चेंज कर सकते है या अलग अलग इनपुट बदल सकते हैं. गूगल असिस्टेंट इसमें पहले से ही मौजूद है जिसकी मदद से आप रोजमर्रा की अपनी गतिविधियों में सहायता प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि कैलेंडर में इवेंट डालना या अपनी शॉपिंग लिस्ट में सामान जोड़ना.

एलजी नैनो सेल टीवी एक और बेहतरीन टीवी है. यह टीवी देखने का शानदार अनुभव उपलब्‍ध कराती है. दर्शकों तक साफ़ और चटख रंगो में टीवी पेश करती है. नैनो सेल टीवी की पेशकश अत्याधुनिक खूबियों जैसे कि नैनो कलर के साथ फुल एरियर डिमिंग, नैनो एक्यूरेसी और नैनो बेजल के साथ की गई है.

इतना ही नहीं, LG 2019 OLED और चुनिंदा NanoCell TV एयरप्ले 2 और होमकिट को भी सपोर्ट करेगी. एयरप्ले 2 के साथ दर्शक एप्पल टीवी ऐप पर और अन्य वीडियो ऐप पर संगीत या शो देख सकेंगे यदि वे अपने एलजी टीवी को एप्पल उपकरण के साथ जोड़ लें. Apple HomeKit के साथ, ग्राहक सिरी या होम ऐप के साथ बातचीत करके ThinQ AI के साथ नवीनतम एलजी टीवी को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे.

इस अवसर पर, श्री योनचुल पार्क, डायरेक्‍टर-होम एंटरटेनमेंट, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने कहा, ‘’हम गूगल असिस्टेंट, अमेज़न एलेक्सा और एयर प्ले2 को अपने टीवी में शामिल कर उत्साहित हैं. इससे हमारे दर्शकों को और अधिक सहूलियत मिल सकेगी. हमारा लक्ष्य है कि हम अपने ग्राहकों के जीवन को और सुगम बना सकें. इस बिल्ट-इन तकनीक के साथ एलजी टेलीविजन के यूजर्स टीवी देखने के अलावा बाकी के काम भी आसानी से कर पायेंगे, जैसे कि वे न्‍यूज अपडेट पढ़ सकते हैं, मौसम की भविष्‍यवाणी जान सकते हैं, खाने का ऑर्डर दे सकते हैं और साथ ही अपने आस-पास के माहौन को पहले से ज्‍यादा आसान एवं प्रभावी तरीके से नियंत्रित कर सकते हैं. हमें पूरा भरोसा है कि यह नया फीचर हमारे मौजूदा और भावी दोनों ही ग्राहकों के घरेलू मनोरंजन अनुभव को और बेहतर बनायेगा.’’

एलेक्सा वॉयस सर्विसेज के लिये, अमेज़न इंडिया के कंट्री मैनेजर मनोहर होतचंदानी ने कहा, “हम बेहद उत्साहित हैं कि हमारा एलेक्सा वॉयस कंट्रोल फीचर अब एलजी टीवी में भी आएगा. एलेक्सा के साथ अपने घरेलू मनोरंजन को नियंत्रित करके उपभोक्ता पहले ही खासे खुश हैं. और हम यह बताते हुए बेहद उत्साहित हैं कि LG ThinQ में एलेक्सा खुद ही मौजूद रहेगी. इससे हमारे इस विजन को बल मिलता है जिसके तहत हम चाहते हैं कि एलेक्सा हर जगह हो.’’ 

श्री अशीम माथुर, सीनियर रिजनल डायरेक्‍टर मार्केटिंग, डॉल्बी लैबोरेटरीज में उभरते बाजार, ने कहा, ”बेहतरीन मनोरंजन अनुभव प्रदान करने के लिये नवाचार करने में डॉल्‍बी हमेशा से ही अग्रणी रही है. एलजी के साथ हमारा सहयोग, डॉल्बी विजन अल्ट्रा- इमेजिंग और डॉल्बी ऍटम्‍स इमर्सिव ऑडियो दोनों के साथ घर का मनोरंजन अनुभव पूरी तरह से बदलने के लिए हमें अद्भुत यथार्थवाद प्रदान करने में सक्षम बनाता है. डॉल्बी विजन और डॉल्बी ऍटम्‍स का सहयोग LG OLED TV और LG SUHD TV को मनोरंजन के पॉवर हाउस में बदलता है. डॉल्‍बी ऍटम्‍स को भारत में अब वृहद रूप से स्वीकार किया गया है. इसका अनुभव सिनेमाघरों में उठाया जा सकता हैं. इसमें सात भारतीय भाषाओं में सामग्री उपलब्ध हैं.”

नई रेंज सबसे शक्तिशाली और उन्नत दूसरी पीढ़ी α (अल्फा) 9 जनरल 2 इंटेलिजेंट प्रोसेसर और डीप लर्निंग तकनीक से संचालित है, जिसके साथ दर्शक अपग्रेडेड AI पिक्‍चर, AI साउंड और AI ब्राइटनेस का आनंद ले सकते हैं. यह प्रोसेसर को स्रोत की गुणवत्ता को पहचानकर और आश्चर्यजनक रूप से वास्तविक छवि प्रदर्शित करने के लिए सर्वोत्तम एल्गोरिथ्म को लागू करके छवियों को अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है. प्रोसेसर अधिकतम संभावित स्‍क्रीन ब्राइटनेस लेवल को प्रापत करने के स्थितियों का भी विश्लेषण करता है.

α 9 Gen 2 में कंटेंट टाइप के हिसाब से बढ़िया ट्यून्स ऑडियो भी है, जिससे मूवी और टीवी डायलॉग को समझने और गाने में क्रिस्प, क्लियर वोकल्स देने में आसानी होती है. जबकि AI ऑडियो सेटिंग्स को पर्यावरण के आधार पर आदर्श स्तरों पर समायोजित कर सकता है, दर्शक भी मैनुअल समायोजन कर सकते हैं.

ये टेलीविज़न एचडीआर के पूर्ण पैलेट को भी सपोर्ट करते हैं, जिसमें डॉल्बी विजन भी शामिल है, जो घर को टेक्नीकलर, एचडीआर 10 प्रो, एचएलजी प्रो एचडीआर और डॉल्बी ऍटम्‍स के साथ सिनेमाई अनुभव के साथ बिल्‍कुल असली जैसा, प्रभावशाली ऑडियो में बदल देता है.

इसकी अन्‍य अनूठी खूबियों में शामिल है, मोबाईल कनेक्शन ओवरले. इससे दर्शकों को मोबाईल और टेलीविजन स्क्रीन एक साथ देखने में मदद मिलती है. एलजी टीवी पर दर्शक क्लाउड फोटो और वीडियो एप की मदद लेते हुए गूगल फोटो और गूगल ड्राइव भी देख सकते हैं. इन टीवी में टू वे ब्ल्यूटूथ फीचर भी है, जिससे की इस टीवी को देखने वाले टीवी ऑडियो बिना किसी तार की मदद से ऑडियो डिवाइस पर सुन सकते हैं. संगीत का लुफ्त उठाने के लिए वे एलजी टीवी को मोबाईल से जोड़ सकते हैं.

इन टीवी सेट्स में दर्शक विभिन्‍न बिल्‍ट-इन एप्‍स के जरिये अमेज़न प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, यूट्यूब, ईरोस नाऊ, जी5, ऑल्‍टबालाजी, हंगामा प्ले, सन एनएक्सटी और युप्‍प टीवी पर अपने पसंदीदा कंटेंट का लुफ्त भी उठा सकते हैं.

AI ThinQ टेलीविन की रेंज 80 सेमी (32) से 195 सेमी (77) के आकार में उपलब्ध है। इसका मूल्य 24,990/- रूपये से 10,99,990 रुपए है. बिल्‍ट-इन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट हमारे UHD TV, NanoCell TV और OLED TV में उपलब्‍ध हैं।

कुछ AI फंक्‍शनै‍लिटीज सॉफ्टवेयर अपडेट पर उपलब्‍ध होंगी।

#WonderofAITV
#LGAITV

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के विषय में
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एलजी इलेक्ट्रोनिक्स, साउथ कोरिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। भारत में इसकी स्थापना जनवरी 1997 में की गई थी। यह उपभोक्ता इलेक्ट्रोनिक सामग्रियों, घरेलू उपकरणों, आइटी हार्डवेर और मोबाइल संचार क्षेत्र के सबसे शक्तिशाली ब्रांडों में से एक है। भारत में एक दशक से एलजी ने एक उत्कृष्ट ब्रांड का स्थान हासिल किया है और उद्योग के लिए पथ-प्रदर्शक मानी जाती है। ग्रेटर नोएडा स्थित एलजीईआइएल की विनिर्माण इकाई विश्व के सभी एलजी विनिर्माण संयंत्रों में सबसे अधिक पर्यावरण हितैशी इकाइयों में से एक है। दूसरा ग्रीनफल्ड कारखाना रंजनगाँव, पुणे में अवस्थित है जहाँ एलईडी टीवी, एयर कंडीशनर, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर और मॉनिटर का उत्पादन होता है।