You are currently viewing इस वजह से भारत में बैन हुआ TikTok, अब कोई नहीं कर पाएगा डाउनलोड, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया टिकटॉक

इस वजह से भारत में बैन हुआ TikTok, अब कोई नहीं कर पाएगा डाउनलोड, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया टिकटॉक

भारत में सोशल स्पेस पर किसी तूफान की तरह आए विडियो मेकिंग ऐप TikTok को कोर्ट के आदेश के बाद बैन कर दिया गया है। देशभर के छोटे शहरों तक में 15 सेकेंड के विडियो शेयर करने वाला यह ऐप तेजी से पॉप्युलर हुआ था। हालांकि, हमेशा ही यह ऐप अपने विडियो कंटेंट को लेकर विवादों और सवालों के घेरे में रहा और अब इसे बैन कर दिया गया है। मद्रास हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को इस ऐप को बैन करने के निर्देश दिए और कहा कि यह पॉर्नोग्रफी(अश्लीलता) को बढ़ावा देता है।

बैन के आदेश के विरोध में टिकटॉक की ओर से सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई थी, जिसे खारिज कर दिया गया है। सरकार ने ऐप हटाने के लिए कहते हुए ऐपल और गूगल को चिट्ठी लिखी थी, जिसके बाद गूगल ने अपने प्लेस्टोर से इस ऐप को हटा दिया है। जिन यूजर्स के फोन में यह ऐप पहले से है, वह इसे यूज कर सकते हैं लेकिन नए यूजर्स ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

आइए जानते हैं इस ऐप से जुड़ी कुछ बातें,

क्या है टिकटॉक?

टिकटॉक एक सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म है, जिसपर यूजर्स 15 सेकेंड के विडियोज अपलोड कर सकते हैं। यूजर्स अपने विडियोज में म्यूजिक क्लिप्स या साउंड्स जोड़ सकते हैं, साथ ही पॉप्युलर टीवी शोज और फिल्मों के डायलॉग्स पर लिपसिंक भी कर सकते हैं। टिकटॉक एप्प में भी कट, ट्रिम और ड्युप्लिकेट जैसे एडिटिंग टूल्स के अलावा कई इफेक्ट्स भी देता है।

1 अरब डाउनलोड्स
सेंसर टावर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक ऐप के हाल ही में ऐंड्रॉयड और आईओएस पर मिलाकर 1 अरब से ज्यादा डाउनलोड्स हो गए, जो अपने आप में एक रेकॉर्ड है। इससे पहले 2018 में भी टिकटॉक सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स में से था और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक के ऐप को बाद दूसरे नंबर पर रहा था। 2018 में टिकटॉक को जहां 66.3 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, वहीं फेसबुक के 71.1 करोड़ डाउनलोड्स थे।

भारत में टिकटॉक
टिकटॉक के ग्लोबल डाउनलोड्स का करीब 25 प्रतिशत भारत के यूजर्स हैं। एएनआई के मुताबिक, ऐसे में इस ऐप का यूजरबेस भारत में करीब 25 करोड़ है। टिकटॉक की पहुंच भारत के बड़े से लेकर छोटे शहरों तक है और यह सबसे तेजी से पॉप्युलर हुए ऐप्स में से एक है।