You are currently viewing अब 11 अंकों को होगा आपका मोबाइल नंबर. ये है इसके पीछे की वजह

अब 11 अंकों को होगा आपका मोबाइल नंबर. ये है इसके पीछे की वजह

 

 

PLN : 10 अंकों का आपका मोबाइल नंबर अब 11 अंकों का हो सकता है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने ऐसी सिफारिश की है. ट्राई के मुताबिक, 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध होंगे.

ट्राई ने मोबाइल नंबर को 10 की जगह 11 अंकों का करने की यह सलाह, फिक्स्ड और मोबाइल सेवाओं के लिए समुचित नंबरिंग संसाधन सुनिश्चित करने पर जारी की गई अपनी सिफारिश में दी है.

 

 

11 अंकों के 10 अरब मोबाइल नंबर बनाए जा सकेंगे

 

 

मोबाइल नंबरों को 10 अंकों की जगह 11 अंकों में बदले जाने के अपने प्रस्ताव में देश के दूरसंचार विनियामक ट्राई ने कहा है कि अगर मोबाइल नंबर को 10 की जगह 11 अंकों का कर दिया जाए, तो देश में मोबाइल नंबरों की उपलब्धता बढ़ जाएगी. यानी, मोबाइल नंबर 11 अंकों का कर दिया जाए और पहला नंबर 9 रखा जाए, तो देश में कुल 10 अरब मोबाइल नंबर बनाये जा सकेंगे.

लैंड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए पहले शून्य लगाना जरूरी करने की सलाह

नियामक ने यह भी सुझाव दिया कि लैंड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर के पहले शून्य लगाना जरूरी किया जाना चाहिए. अभी फिक्स्ड लाइन से बिना शून्य लगाए भी मोबाइल पर कॉल किया जा सकता है.

 

इस मे इस्तेमाल होगा 13 अंकों का नम्बर

इसके अलावा ट्राई ने एक नये नैशनल नंबरिंग प्लान की भी सिफारिश की है, जिसे जल्द से जल्द से उपलब्ध कराये जाने की जरूरत है. यही नहीं, ट्राई ने डॉन्गल के लिए इस्तेमाल में लाये जानेवाले मोबाइल नंबर को भी 10 की जगह 13 अंकों का कर दिये जाने की सलाह भी दी है.