जालंधर में दस गुणा महंगा ब्लेक में “मास्क” बेच रहे दुकानदार. स्वास्थ्य विभाग सोया कुंभकर्णी नींद. एक्सपर्ट कर रहे हैं दावा – कोरोना वायरस से नहीं बचा सकता है मास्क,ऐसे करें बचाव



जालंधर ( अमन बग्गा ) चीन से ख़ौफ़नाक कोरोना वायरस अब भारत में भी तेजी से पैर पसार रहा है। भारत में 28 मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के हाथ पैर फूल गए है। खौफ के चलते कई शहरों में पैरंट्स बच्चों को स्कूल नही भेज रहे है।. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक अभी तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 90 हजार हो चुकी है.

कोरोना वायरस से बचने के लिए मार्किट में धड़ल्ले से मास्क बिक रहे है। सब से सुरक्षित माने जाने वाले N 95 मास्क की डिमांड बेहद ज्यादा बढ़ गई है ।


जालंधर की दिलकुशा मार्किट में मेडिकल दुकानों पर N95 मास्क दस गुणा महंगे रेट पर बेचे जा रहे है। 30/40 रुपये की कीमत का N95 मास्क 350/400 तक भी बिक रहा है।

मास्क की बहुत बड़े पैमाने पर सप्लाई चीन से होती थी, लेकिन फिलहाल वहां से सप्लाई बंद है।
जिस वजह से मार्किट में जिन के पास स्टॉक है वह दुकानदार मास्क महंगे रेटों पर बेच कर मोटा मुनाफा कमाने के चक्कर में लोगों से ज्यादा पैसे वसूल रहे है।

वही इस पूरे मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नही की जा रही है। कही ऐसा तो नही है कि करोड़ो के व्यापार के पीछे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की भी मिलीभगत है। महंगे रेटों पर मास्क बेच कर मनमानी वसूली की जा रही है ।

आप को बता दें कि जालंधर में ही रोज हज़ारों मास्क की डिमांड है। और पंजाब भर में कई लाख मास्क की डिमांड है। सीधे सीधे करोड़ों की लूट का व्यापार हो रहा है।
लेकिन लोगों से हो रही लूट पर स्वास्थ्य विभाग कुंभकर्ण की नींद सोया हुआ है।

◆कोरोना वायरस से नहीं बचा सकता है मास्क, एक्सपर्ट कर रहे हैं दावा◆

वही आप को बता दें कि एक्सपर्ट दावा कर रहे है कि अब तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है कि स्वस्थ लोग मास्क पहनकर कोरोना से बच सकते हैं। उल्टा वो मास्क गलत तरीके से पहन लेते हैं तो उससे खतरा और बढ़ जाता है क्योंकि वह बार-बार अपने मुंह पर हाथ लगाते हैं।

सिर्फ तभी मास्क पहनना जरूरी है, अगर आप बीमार हैं, ताकि ये कोरोना वायरस आप से दूसरों को ना फैले। या फिर तब पहनें, जब आप किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रहे हों।

फोर्ब्स की रिपोर्ट में भी मास्क जरूरी नहीं बताया गया है । अगर आपको इंफेक्शन नहीं है तो मास्क पहनना जरूरी नहीं है,

◆तो कोरोना से बचें कैसे◆

कोरोना से बचने के लिए आपको हाईजीन यानी साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा।
अपने हाथ को हर थोड़ी देर में सैनिटाइजर से सैनिटाइज करें या फिर साबुन से अच्छे से धोएं।
जिन्हें सर्दी, खांसी, बुखार जैसै लक्षण हों, उनके पास ना जाएं और अगर आप में ऐसे लक्षण हों तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।
खूब पेय पदार्थ पिएं और दही खाते रहें।
गंदे हाथ से आंख, नाक, मुंह ना छुएं।
अधिक भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ना जाएं।
लोगों से गले लगने और हाथ मिलाने से बचें।



error: Content is protected !!