खुशखबरी – अब प्लेटफार्म और जनरल टिकट के लिए कतार में लगने की नही जरूरत. मोबाइल से ऐसे बुक करें Ticket









 

रेलवे यात्रियों को अब टिकट बुकिंग के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। रेलवे ने हाल ही में एक नई मोबाइल एप्लीकेशन (एप) लॉन्च की है। जिसकी मदद से मोबाइल के जरिए ही जनरल (अनारक्षित श्रेणी) टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट खरीदा जा सकता है। रेलवे की इस एप्लीकेशन का नाम Unreserved Ticketing System है, जिसे शॉर्ट में UTS एप नाम दिया गया है।

रेलवे में अनारक्षित श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए रेलवे स्टेशन में टिकट की खिड़की पर लाइन में नहीं खड़ा होना होगा। कुछ दिनों पहले रेलवे ने ऐसे यात्रियों के लिए भी नया मोबाइल एप्लीकेशन (एप) लॉन्च किया है। इससे मोबाइल के जरिए ही जनरल (अनारक्षित श्रेणी) टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक किया जा सकता है। 

 

ऐसे करें एप का इस्तेमाल

एप को डाउनलोड करने के बाद यूजर को अपने मोबाइल नंबर की मदद से इस पर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान यूजर से उसका मोबाइल नंबर, नाम, जेंडर, जन्मतिथि पूछने के बाद पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा। फिर ओटीपी के जरिए ये प्रक्रिया पूरी होगी। रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्क्रीन पर एक विंडो आएगी, जिसमें बुक टिकट, कैंसल टिकट, बुकिंग हिस्ट्री, आर-वॉलेट, प्रोफाइल, शो बुक्ड टिकट, हेल्प और लॉगआउट के ऑप्शन दिखाई देंगे।

टिकट बुक करने के लिए यूजर को ‘बुक टिकट’ ऑप्शन चुनना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद उसके सामने दो नए ऑप्शन आ जाएंगे। जिनमें से पहला ‘बुक एंड ट्रैवल (पेपरलेस)’ और दूसरा ‘बुक एंड प्रिंट (पेपर)’ ऑप्शन होगा। अगर यूजर पेपरलेस ऑप्शन चुनता है तो ऐसी स्थिति में उसकी लोकेशन सर्विस ऑन होना चाहिए। मनचाहे ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यूजर से कहां से कहां तक यात्रा करना है, ये जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा। फिर ट्रेन से संबंधित अन्य जानकारी भरने के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा।

हालांकि, एक बात पर गौर करने की जरूरत है कि अगर आप ट्रेन के भीतर और स्टेशन परिसर में नहीं हैं तभी इस एप की मदद से टिकट बुक किया जा सकता है। अगर आपने ऑनलाइन टिकट बुक किया है तो हार्डकॉपी की जरूरत नहीं होगी।

 

error: Content is protected !!